REET 2020 Application Form Online Registration, Eligibility, Exam Date

REET 2020 आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन पंजीकरण: इस पोस्ट में, हमने REET 2020 आवेदन पत्र, पात्रता, परीक्षा तिथि और अन्य के बारे में जानकारी संकलित की है। यदि आप परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं तो विवरण प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरईईटी) के लिए अधिसूचना और आवेदन फॉर्म राजस्थान स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किए जाएंगे।

नवीनतम अद्यतन- REET 2020 परीक्षा 31000 तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए 2 अगस्त 2020 2 सितंबर 2020 को आयोजित होने वाली है, लेकिन सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है और इसलिए उम्मीदवारों में भ्रम और उत्सुकता है। सरकार REET 2020 पैटर्न और वेटेज में बड़े बदलाव करने वाली है। नीचे दिए गए सभी अपडेट की जांच करें।

REET परीक्षा राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षकों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों के लिए यह अनिवार्य परीक्षा है। REET का आयोजन राजस्थान सरकार द्वारा किया जाता है।

REET परीक्षा राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षकों के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों के लिए यह अनिवार्य परीक्षा है। REET का आयोजन राजस्थान सरकार द्वारा किया जाता है।

REET आवेदन पत्र 2020

आरईईटी आवेदन पत्र 2020 राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया गया है, लेकिन इच्छुक उम्मीदवार उम्मीद कर सकते हैं कि फॉर्म बहुत जल्द ऑनलाइन उपलब्ध होगा। वे आवेदक जिनके पास उपरोक्त योग्यता है, वे आरईईटी आवेदन पत्र 2020 की रिलीज की तारीख की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क कर सकते हैं।
एक बार जारी होने के बाद हम आरईईटी उम्मीदवारों के लिए तारीख और लिंक को अपडेट करेंगे। बोर्ड आरईईटी आवेदन पत्र 2020 को www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। आरईईटी परीक्षा लेने के लिए आवेदकों को आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होगा और आवेदन शुल्क के साथ वहां जमा करना होगा।

आरईईटी 2020 में प्रमुख बदलाव किए जाने की उम्मीद है

जैसा कि आरईईटी 2 साल बाद आयोजित किया जा रहा है, सरकार परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव करने की योजना बना रही है। इन परिवर्तनों में शामिल हो सकते हैं-
जनरल नॉलेज सेक्शन का वेटेज बढ़ सकता है।
– बोर्ड ग्रेजुएशन की आवश्यकता या वेटेज को हटा / घटा सकता है।
– बोर्ड को एक ही दिन में दो शिफ्ट में दोनों पेपर आयोजित करने की संभावना है।

REET आवेदन शुल्क 2020

  1. प्राथमिक शिक्षक स्तर के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 500 / – है।
  2. माध्यमिक शिक्षक स्तर के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क रु। 750 / -।

REET 2020 अधिसूचना

हर साल REET परीक्षा का आयोजन राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा को आयोजित करने का उद्देश्य उन उम्मीदवारों को एक सुनहरा अवसर देना है जो शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आरईईटी परीक्षा को मंजूरी देने के बाद उम्मीदवारों के लिए सरकारी या निजी स्कूलों में शिक्षण कार्य प्राप्त करना आसान हो जाता है।
राजस्थान शिक्षा बोर्ड परीक्षा देने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित करता है। जो आवेदक आरईईटी परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं उन्हें योग्य शिक्षक माना जाता है। बीईटी और बीएसटीसी के अभ्यर्थी, जो टीईटी अधिसूचना 2020 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, आरईईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। REET परीक्षा प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आयोजित की जाती है।

REET Exam 2020 Highlight

Article Category
REET Examination
Department Name
Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE)
Conducting Body
Board of Secondary Education Rajasthan
Name Of Exam
REET 2020
Mode of Exam
Offline
Application Form Mode
Online
Name of Post
Teacher


हर साल अधिकारियों द्वारा मई-जून महीने में परीक्षा आयोजित की जाती है लेकिन इस साल परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया थोड़ी देर से शुरू होगी। आरईईटी के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों को यहां से इस विषय से संबंधित आवश्यक जानकारी मिलेगी। आगे बढ़ने से पहले, यहां REET से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों पर एक नज़र डालते हैं।


Event
Important Dates
REET 2020 Notification Release on
February 2020 Expected Soon
REET Online Application Form Starts From
February 2020 Expected Soon
Closing Date of REET Application Form
Last week of Feb/ or 1st week of March 2020
REET 2020 Exam Date
2nd August 2020 2nd September 2020
REET Admit Card Release Date
Updated Later
REET Result Declaration Date
Updated Later

चूंकि राजस्थान शिक्षा बोर्ड द्वारा REET परीक्षा से जुड़ी तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, इसलिए पंजीकरण और परीक्षा की तारीख जानने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

REET आवेदन पत्र पात्रता 2020

यदि आप आरईईटी परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए इस परीक्षा के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। राजस्थान के शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 शिक्षकों के लिए अलग-अलग पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं। यहां शिक्षकों के दोनों स्तरों के लिए पात्रता मानदंड हैं;

प्राथमिक स्तर के शिक्षक के लिए पात्रता मानदंड (कक्षा 1-5 के लिए)

आवेदक को 12 वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 50% अंकों के साथ होना आवश्यक है। या उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।
उपर्युक्त योग्यताओं में से एक को शामिल करना, आवेदक के लिए 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा डिप्लोमा या 4 साल का बी। एल होना भी आवश्यक है। ईडी। डिप्लोमा परीक्षा के अंतिम वर्ष में डिप्लोमा या उपस्थिति।

माध्यमिक स्तर के शिक्षक के लिए पात्रता मानदंड (कक्षा 1-5 के लिए)

  • माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों के पास 2 वर्ष के प्राथमिक शिक्षा डिप्लोमा के साथ स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। या उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए और B.Ed में 1 वर्ष का उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी, पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष 2 वर्ष के बी.एड. न्यूनतम 45% अंकों के साथ कोर्स या स्नातक उत्तीर्ण और बी.एड में कम से कम 1 वर्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। REET 2020 के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

या

  • 2 वर्ष के अंतिम वर्ष में प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार बी.एड. पाठ्यक्रम और वरिष्ठ माध्यमिक में 50% अंक भी इस परीक्षा को लेने के लिए पात्र हैं।

 या

  • सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल के B.A / B.Sc.Ed या B.A के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। Ed./B.Sc.Ed।

आरईईटी एडमिट कार्ड 2020

परीक्षा आयोजित करने वाला प्राधिकारी परीक्षा तिथि से पहले REET के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। आमतौर पर, REET 2020 एडमिट कार्ड को परीक्षा से 15 दिन पहले शरीर में परीक्षा आयोजित करके जारी किया जाता है। आरईईटी हॉल टिकट 2020 आवेदकों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

REET परीक्षा पैटर्न

 REET परीक्षा 2020 ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी। आरईईटी परीक्षा के प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के लिए दो अलग-अलग प्रश्न पत्र होंगे लेकिन दोनों पेपरों का पैटर्न कमोबेश एक जैसा होगा।

  1. दोनों परीक्षाओं की अवधि 2.30 घंटे होगी।
  2. दोनों परीक्षाओं में, उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  3. परीक्षा में आवेदकों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।
  4. हर प्रश्न 1 अंक का होगा।
  5. स्तर I में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया जाएगा;
  6. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य), 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न।
  7. भाषा I: हिंदी / संस्कृत / अंग्रेजी / गुजराती / पंजाबी / सिंधी / उर्दू, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न।
  8. गणित, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न
  9. पर्यावरण अध्ययन, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न
  10. स्तर 2 में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया जाएगा;
  11. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य), 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न।
  12. भाषा I: हिंदी / संस्कृत / अंग्रेजी / गुजराती / पंजाबी / सिंधी / उर्दू, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न।
  13. भाषा II: हिंदी / अंग्रेजी / संस्कृत / गुजराती / पंजाबी / सिंधी / उर्दू, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न।
  14. गणित और विज्ञान, 30 अंकों के लिए 30 प्रश्न
  15. सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान, 60 अंकों के 60 प्रश्न

REET 2020 रिजल्ट

आरईईटी रिजल्ट 2020 परीक्षा के 2 या अधिक महीनों के बाद परीक्षा आयोजित करने वाले परीक्षा द्वारा जारी किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

आरईईटी पंजीकरण 2020 कैसे करें

REET 2020 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को आवेदन पत्र जारी होने के बाद राजस्थान शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इच्छुक उम्मीदवारों को फॉर्म जमा करने के अंतिम दिन से पहले REET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सिफारिश की गई है।

REET के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें;

चरण 1: राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं; rajasthan.gov.in या www.reetbser.com

चरण 2: अब “RTET / REET” देखें और उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब Now REET ऑनलाइन फॉर्म या एप्लिकेशन फॉर्म ’पर क्लिक करें

चरण 4: आवेदन पत्र भरने के निर्देशों के साथ आपकी स्क्रीन पर एक पेज दिखाई देगा, इसे ध्यान से पढ़ें।

चरण 5: REET के लिए आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरें।

स्टेप 6: अगर यहां बताई गई सभी जानकारी सही है तो रीचेक करने के लिए भरा हुआ फॉर्म पढ़ें।

चरण 7: फॉर्म जमा करें और आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 8: भविष्य में संदर्भ के लिए ऑनलाइन सबमिट करने से पहले एक बार इसका प्रिंट आउट ले लें।

यदि आपके पास आरईईटी आवेदन पत्र 2020 और आरईईटी 2020 के ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित कोई प्रश्न है, तो उम्मीदवार नीचे टिप्पणी करते हैं और हमारी टीम आपको आवेदन पत्र ऑनलाइन पंजीकृत करने में मदद करेगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here