Hindi Diwas 2021: Date, history, importance, and significance, Hindi Diwas क्यो मनाया जाता है

Hindi Diwas 2021
Hindi Diwas 2020

Hindi Diwas 2021 Date: दिन और भाषा के महत्व को दर्शाने के लिए, हिंदी दिवस स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों और संगठनों में मनाया जाता है

Hindi Diwas 2021: हिंदी केंद्र सरकार की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है – दूसरी अंग्रेजी। यह भारतीय गणराज्य की 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है।

Hindi Diwas 2021: जैसा कि नाम से ही पता चलता है, हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को भाषा को मनाने के लिए और उस समारोह को मनाने के लिए मनाया जाता है जब इसे भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाया गया था। भारत की संविधान सभा ने 1949 में हिंदी को मान्यता दी और अपनाई थी – देवनागरी लिपि में लिखी गई एक इंडो-आर्यन भाषा – नवगठित राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में।

ब्रांड वैगन कॉन्क्लेव

हिंदी केंद्र सरकार की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक है – दूसरी अंग्रेजी। यह भारतीय गणराज्य की 22 अनुसूचित भाषाओं में से एक है। यह कहा जाता है कि हजारी प्रसाद द्विवेदी, काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त और सेठ गोविंद दास के साथ-साथ, बेहर राजेंद्र सिम्हा के प्रयासों के कारण, हिंदी को दो अन्य भाषाओं में से एक के रूप में मान्यता मिली। वास्तव में, यह बीओ राजेंद्र सिम्हा के 50 वें जन्मदिन पर हुआ, जिन्होंने भारत के संविधान की मूल अंतिम पांडुलिपि का चित्रण किया था।

दिन और भाषा के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और संगठनों में हिंदी दिवस मनाया जाता है। देश भर के अधिकांश स्कूल और कॉलेज छात्रों को विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शिक्षक छात्रों को भाषा में कविता, निबंध, पत्र लिखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस दिन, देश के राष्ट्रपति दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में लोगों को भाषा में उनके योगदान के लिए पुरस्कार देते हैं। इस वर्ष, महामारी के कारण चीजें स्वाभाविक रूप से अलग होंगी।

बड़े पैमाने पर, यह दिन हिंदी साहित्य के क्षेत्र में प्रकाशकों का उत्सव है। इसलिए, यदि आप इसे इस वर्ष मनाना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद के लेखक द्वारा लिखी गई हिंदी पुस्तक उठा सकते हैं, और इसे पढ़ सकते हैं।

Tags,

hindi diwas kyu manaya jata hai,hindi diwas,hindi diwas kyun manaya,hindi diwas date,hindi diwas kab manaya jata hai,hindi diwas kya,hindi diwas speech,hindi diwas kyu banaya jata hai,hindi diwas 2018,hindi diwas kyu manaya jata h,hindi divas kyo manaya jata hai,hindi divas kyon manaya jata hai,kyo manaya jata hai hindi divas,hindi divas kab manaya jata hai,hindi diwas kyu manate hai,kab hai hindi divas kyo manaya jata hai,hindi divas,hindi diwas par bhashan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here