Android 11 beta कैसे install करे

Android 11 Beta
Android 11 Beta Download

Android 11 Beta आखिरकार विश्व स्तर पर पिक्सेल फोन पर उपलब्ध है। यह घोषणा अटकलों के बीच हुई जब Google अपने बीटा लॉन्च शो की मेजबानी करेगा जब इसे स्थगित कर दिया गया था और अंत में रद्द कर दिया गया था। हालांकि Google के पास अभी भी इसका जवाब नहीं हो सकता है, यह आगे बढ़ गया और बहुप्रतीक्षित Android 11 Beta को लुढ़का दिया, जो हर किसी के लिए उपलब्ध है जो इस साल के अंत में स्थिर संस्करण से पहले इसका परीक्षण करना चाहता है।

Google का Android 11 design और अंडर-हूड फीचर्स में बदलाव के बजाय बारीक अपडेट लाता है। Google के नवीनतम Android संस्करण में बेहतर 5G समर्थन, सॉर्ट किए गए अधिसूचना पैनल, त्वरित सेटिंग्स और अन्य लोगों के बीच पुन: डिज़ाइन किए गए पावर बटन मेनू शामिल हैं। नवीनतम संस्करण के एक हिस्से के रूप में बेहतर गोपनीयता विशेषताएं हैं, साथ ही साथ।

यदि आप नवीनतम Android 11 Beta का परीक्षण करना चाहते हैं, तो यहां एक त्वरित गाइड है कि आप Android 11 Beta को कैसे Download और install कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपके पास एक पिक्सेल स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि Android 11 Beta वर्तमान में उस पर install करने योग्य है। यह कहा जा रहा है, केवल Pixel 2 या उच्चतर मॉडल Google द्वारा इसके नवीनतम Android संस्करण के लिए समर्थित हैं। तो, Android 11 Beta के लिए संगत स्मार्टफ़ोन हैं – Pixel 4 XL, Pixel 4, Pixel 3a XL, Pixel 3a, Pixel 3 XL, Pixel 3, Pixel 2 XL और Pixel 2। ध्यान दें कि आप Android 11 बीटा को Nexus पर install कर सकते हैं। या तो स्मार्टफोन। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि एंड्रॉइड 11 के बीटा संस्करण के बाद से आपको अपने दैनिक चालक के रूप में पिक्सेल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे कुछ शुरुआती समस्याएं हो सकती हैं और आपके प्राथमिक डिवाइस में खराबी हो सकती है।

आपके Pixel फोन पर Android 11 Beta को स्थापित करने के दो तरीके हैं। पहले वाला बल्कि जटिल है और आपको नवीनतम सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले फोन रोम को चमकाने और बूटलोडर को अनलॉक करने में कुछ स्तर की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। दूसरे को Google द्वारा एंड्रॉइड फ्लैश टूल नामक एक Wen Tools का उपयोग करके सुविधा प्रदान की जाती है, जो अधिक जटिल कार्यों को संभालता है और आपको ले जाने के लिए केवल आसान चरणों को छोड़ देता है। यदि आप एक समर्थक हैं, तो आपको दूसरी विधि की आवश्यकता नहीं हो सकती है और बिना किसी अतिरिक्त सहायता के रॉम को फ्लैश कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इस बात से अनिश्चित हैं कि सब कुछ कैसे काम करता है, तो यहां बताया गया है कि आप किस तरह से अनुसरण कर सकते हैं:

HIGHLIGHTS

  1. Android 11 Beta अंततः उपयोगकर्ताओं के लिए है जो वे अपने पिक्सेल उपकरणों पर Download कर सकते हैं।
  2. Android 11 Beta कई दानेदार नियंत्रण और उन्नत गोपनीयता सुविधाएँ लाता है।
  3. इसे एंड्रॉइड फ्लैश टूल का उपयोग करके पिक्सेल उपकरणों पर Download और install किया जा सकता है।

शुरू करने से पहले, कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको पता होनी चाहिए: आप अपने Pixel device को डेवलपर या एंड्रॉइड के बीटा संस्करण के साथ फ्लैश करने के बाद, उसी चैनल के तहत अपडेट प्राप्त करना जारी रखेंगे। जब तक आप अपने डिवाइस को फिर से उसी के साथ फ्लैश नहीं करेंगे तब तक आप किसी भी सॉफ्टवेयर का एक स्थिर संस्करण प्राप्त नहीं कर पाएंगे। एंड्रॉइड फ्लैश टूल द्वारा प्रस्तुत कुछ प्रारंभिक सेटिंग्स भी होंगी, जिन्हें आगे बढ़ने से पहले आपको सहमत होना होगा। ये सेटिंग तय करेगी कि आपको आगे के अपडेट कैसे प्राप्त होंगे और आपका Pixel device कैसे काम करता है।

आइए अब इस प्रक्रिया से शुरू करें:

सबसे पहले, आपको अपने पिक्सेल फोन पर डेवलपर सेटिंग्स को सक्षम करने की आवश्यकता है, अगर आपने इसे पहले से नहीं किया है। ऐसा करने के लिए, Build Number को खोजने के लिए लगभग फ़ोन अनुभाग पर जाएं। डेवलपर विकल्पों को सक्षम करने के लिए लगभग सात बार उस पर टैप करें।

अब, मुख्य सेटिंग्स पृष्ठ पर वापस लौटें और डेवलपर विकल्पों का पता लगाने के लिए नीचे स्क्रॉल करें (यह आमतौर पर पृष्ठ के अंत की ओर होगा)। डेवलपर विकल्प दर्ज करें और USB डीबगिंग और OEM अनलॉकिंग विकल्प खोजें। दोनों सेटिंग्स चालू करें। अब आप Android फ़्लैश टूल का उपयोग करने के लिए हेड हैं।

Android 11 Beta Install
Android 11 Beta

उसके लिए, अपने लैपटॉप को बाहर निकालें, जो विंडोज, मैकओएस, क्रोम ओएस और लिनक्स पर आधारित हो सकता है। यदि आपके पास एक विंडोज़ लैपटॉप है, तो आपको अपने एंड्रॉइड फोन को पहचानने के लिए एक अतिरिक्त ड्राइवर स्थापित करना होगा। अन्य प्लेटफॉर्म ब्राउजर की मदद से फोन का पता लगाएंगे।

आपके द्वारा ड्राइवर स्थापित करने के बाद, यह आपके Pixel device को सीधे कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ने का समय है। इसका मतलब है कि आपको एक्सटेंडर या मोडेम आदि के बिना कनेक्ट करने के लिए यूएसबी केबल का उपयोग करना होगा।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस की बैटरी लगभग 60 प्रतिशत है। यदि आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसे चार्जिंग में प्लग नहीं करते हैं।

एंड्रॉइड फ्लैश टूल Google क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट एज के नवीनतम संस्करणों द्वारा समर्थित है, इसलिए आपको केवल इन दो ब्राउज़रों पर वेबसाइट खोलने की आवश्यकता है। Google Chrome और Microsoft Edge सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हैं।

अब, स्वागत पृष्ठ खोलने के लिए अपने ब्राउज़र पर URL – flash.android.com खोलें। URL बार के दोनों ओर एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें लिखा है: “उपकरणों से संवाद करने के लिए साइट को अपने ADB कुंजी तक पहुँचने की अनुमति दें।” पॉपअप को एक्सेस दें।

उसके बाद, आपको डायलॉग बॉक्स के नीचे की ओर स्थित “नया डिवाइस जोड़ें” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप उस डिवाइस को चुनते हैं जिसे आप फ्लैश करना चाहते हैं, “कनेक्ट” पर क्लिक करें और यह स्क्रीन पर इसके मॉडल नंबर के साथ दिखाई देगा।

अपने Pixel device की स्क्रीन पर, पॉपअप से “हमेशा इस कंप्यूटर से अनुमति दें” का चयन करें और जारी रखने के लिए “ओके” पर टैप करें।

अब, ब्राउज़र में कनेक्टेड डिवाइस को चुनें और सूची से Android 11 beta build के लिए चुनें। आपको दो विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा – “वाइप डिवाइस” और “लॉक बूटलोडर”। कुछ अन्य विकल्प हैं, जैसे “फोर्स फ्लैश ऑल पार्टिशन”। यदि आप “वाइप डिवाइस” चुनते हैं, तो आपके डिवाइस का पूरा डेटा हटा दिया जाएगा, यही कारण है कि आपको अपने डिवाइस को पहले के चरणों में बैकअप लेना होगा। आप पूरे डिवाइस को मिटाए बिना आगे बढ़ सकते हैं। “लॉक बूटलोडर” विकल्प आपके डिवाइस पर बूटलोडर को लॉक कर देगा और इसे बिना अधिक सुरक्षित बना देगा।

“install” पर क्लिक करें और निम्नलिखित स्क्रीन पर उपलब्ध निर्देशों को पढ़ें। यह मूल रूप से कहता है कि आपको अपने डिवाइस के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए, जबकि अन्य मानक सावधानियों और चेतावनियों के साथ अद्यतन प्रक्रिया चल रही है। अब, “पुष्टि करें” पर क्लिक करें। आगे एक लाइसेंस समझौता प्रस्तुत किया जाएगा, जिसके लिए आपको सहमत होने की आवश्यकता है – जाहिर है कि इसे पढ़ने के बाद। अब, “मैं स्वीकार करता हूं” पर क्लिक करें और अपडेट प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

प्रक्रिया शुरू होते ही फोन तेज बूट मोड में रीबूट हो जाएगा। प्रक्रिया के दौरान, Google आपके डिवाइस को रीसेट कर देगा और आपकी सभी सेटिंग्स खो जाएगी, साथ ही कुछ भी जो मुख्य विभाजन पर संग्रहीत है, जहां ओएस स्थापित है। यदि आपका उपकरण अनलॉक किया गया है, तो Google आपको बूटलोडर को अनलॉक करने के लिए संकेत देगा, जिसे आप वॉल्यूम बटन का उपयोग करके बूट मेनू पर नेविगेट करके कर सकते हैं और “बूटलोडर अनलॉक” विकल्प का चयन करें और पुष्टि करने के लिए पावर बटन दबाएं।

अब, एंड्रॉइड फ्लैश टूल आपके डिवाइस पर Android 11 beta build को Download और install करना शुरू कर देगा। पूरी प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे लगते हैं, जिसके दौरान आपका डिवाइस एक से अधिक बार पुनरारंभ होगा। आपको इस दौरान अपने फोन से बिल्कुल भी बातचीत नहीं करनी है। आपके कंप्यूटर पर Android फ़्लैश टूल अपडेट प्रक्रिया की प्रगति को दिखाएगा।

Android 11 beta build आपके Pixel device पर स्थापित होने के बाद, यह आपको एंड्रॉइड 11 लोगो दिखाने से पहले आखिरी बार पुनः आरंभ करेगा। आपके कंप्यूटर पर, Android flash tool आपको एक स्क्रीन के साथ बधाई देगा जो कहता है कि “सॉफ़्टवेयर सफलतापूर्वक अपडेट किया गया है।” किसी भी समस्या निवारण के लिए, आप Android डेवलपर वेबसाइट का संदर्भ ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here